Google Pixel: Android 11 अपडेट भारत में मिलना शुरू हुआ

 

Google Pixel यूज़र्स को आखिरकार भारत में android 11 अपडेट मिलना शुरू हो गया है। यह नया सॉफ्टवेयर अपडेट पिछले हफ्ते सभी योग्य पिक्सल  फोन के लिए ज़ारी कर दिया गया था, लेकिन यूज़र्स ने तुरंत ही रिपोर्ट करना शुरू कर दिया कि भारत इस रिलीज़ शेड्यूल से बाहर है।

यही नहीं गूगल के OTA अपडेट पेज जहां सभी पिक्सल फोन के लिए एंड्रॉयड 11 स्टेबल बिल्ड मौजूद था, वहां पर भी उल्लेख किया गया है कि यह अपडेट फिलहाल भारतीय यूज़र्स के लिए उपलब्ध नहीं है। हालांकि, अब कंपनी ने एक हफ्ते की देरी के बाद पिक्सल यूज़र्स के लिए भारत में इस अपडेट को ज़ारी करना शुरू कर दिया है।
Android 11
Google ने फोरम पोस्ट के जरिए ऐलान किया कि एंड्रॉयड 11 को भारत में Pixel फोन यूज़र्स के लिए ज़ारी किया जा रहा है। जिन स्मार्टफोन को यह अपडेट प्राप्त होगा, उनमें Pixel 2, Pixel 2 XL, Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 3a, Pixel 3a XL, Pixel 4, Pixel 4 XL और Pixel 4a आदि शामिल हैं।

Android Police ने स्क्रीनशॉट साझा कर जानकारी दी कि पिक्सल 4 यूनिक को भारत में यह अपडेट मिलना शुरू हो गया है। जबकि पिक्सल 4 सीरीज़ को भारत में लॉन्च भी नहीं किया गया है। इस इम्पोर्ट यूनिक को पिछले हफ्ते अपडेट नहीं मिला था, जिसे अब अपडेट मिल गया है। वहीं, गूगल ने भी ओटीए पेज पर उल्लेखित भारत में अपडेट न मिलने वाली लाइन को हटा दिया है। ट्विटर के जरिए भी कई यूज़र्स सॉफ्टवेयर अपडेट प्राप्त करने की जानकारी सार्वजनिक कर रहे हैं।

हालांकि, सभी पिक्सल फोन तक इस अपडेट को पहुंचने में थोड़ा समय लग सकता है। जब-तक आप इस अपडेट की उपलब्धता मैनुअली जांच सकते हैं, इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा और पिर एडवांस में जाकर सिस्टम अपडेट करें।

क्या होगा खास android 11 में 

Android 11 अपडेट कुछ पिक्सल-एक्सल्यूसिव फीचर्स भी लेकर आया है। इसमें टेक्स्ट सिलेक्ट करने का सुविधाजनक तरीका व नए ओवरव्यू एक्शन के साथ स्क्रीनशॉर्ट लेने का तरीका शामिल है। इसके अलावा, एंड्रॉयड 11 फोटोग्राफी, समाचार, नेविगेशन और फिटनेस जैसे थीम के अनुसार फोल्डर के नामों का सुझाव देता है।

बाकि नए फीचर्स में ऐप सजेशन, लाइव व्यू विद लोकेशन शेयरिंग इन गूगल मैप, स्मार्ट रिप्लाई इन जीबोर्ड आदि शामिल हैं। एंड्रॉयड 11 अपडेट मैसेजिंग ऐप में नोटिफिकेशन सेक्शन में सभी मैसेज के लिए समर्पित स्पेस, बिल्ट-इन स्क्रीन रिकॉर्डिंग, मल्टी-टास्किंग के लिए बबल्स जैसे फीचर्स लेकर आया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *